Thursday, December 17, 2015

ट्रेड ,ट्रेडमार्क और ट्रेंड

# मूलचन्द्र गौतम
 समय के साथ विश्व व्यापार और राजनीति के बदलते ट्रेंड को न समझने वाले जल्द  दुनियादारी में मार और मात खाकर बाहर हो जाते हैं .इस क्षेत्र में भी खुदरा और  थोक के भाव की तरह अलग अलग नियम चलते हैं .ये नियम साहूकारी की तरह साहूकारों की सुविधा से चलते हैं .मामला चाहे आलू –प्याज का हो या हथियारों का कुछ नियम सार्वभौम और सनातन हैं .इन्हीं नियमों से चुनाव होते हैं ,सरकारें बनती और गिरती हैं .
वसुधैव कुटुम्बकम के आदर्शों को व्यापार और राजनीति में नहीं चलाया जा सकता .यहाँ चेहरों और जुमलों का हकीकत से कोई वास्ता नहीं होता .इसलिए जनता अक्सर छली जाती है . चुने जाने के बाद जनता के पास सत्ता को बदलने का कोई विकल्प नहीं होता .इसी तरह कर्ज लेने के बाद कर्जदार की मर्जी का कोई अर्थ –मतलब नहीं होता .कर्जदार की जमा पूँजी हर हाल में साहूकार की हो जाती है .नेता ,अफसर और दलालों की तिकड़ी के आगे जनता बेबस होती है .तुम्हारा शहर ,तुम्हीं मुद्दई,तुम्हीं मुंसिफ ,मुझे यकीन था मेरा कुसूर निकलेगा .
ट्रेड को आम आदमी से दूर रखने के लिए ही सरकार ने लाइसेंस और इंस्पेक्टर राज कायम किया था .यहीं से देश में घूस की गंगोत्री से भ्रष्टाचार की गंगा बही .उसके बाद बनाया ट्रेडमार्क ताकि हर ऐरा गैरा नत्थू खैरा धन्नासेठ न बन सके .टाटा ,बाटा और बिरला की तिकड़ी ने पूरा देश अपने जाल में फांस लिया था जो अब ग्लोबल कम्पनियों के गठजोड़ से विश्व भर में छा गया है . अब इस धारा  में अम्बानी वगैरह भी घुस गये हैं .गूगल और मर्सिडीज भारत के भिखमंगों के दरवाजों पर दस्तक दे रहे हैं .यही ट्रेडमार्क की ताकत है जिसे हासिल किये बिना कोई आदमी और कम्पनी ऊपर नहीं उठ सकती .
अब जूते से लेकर नाखूनों की पालिश तक का ट्रेड और ट्रेंड बदल गया है .घर की कामवालियां भी अब घंटों ब्यूटी पार्लरों में सज संवर कर काम पर आती हैं .मोदी कुरते और जैकेट ने जवाहर कट को पीछे छोड़ दिया है . अहमदाबाद दिल्ली- बम्बई से ज्यादा मजबूत हो गया है .ट्रेंड से बाहर हुई गाड़ियाँ ,कपड़े ,जूते ,फ़िल्में और लोग .....सडक पर कचरे के ढेरों पर पड़े हैं .बीपीएल इन्हें मुफ्त में भी नहीं ले रहे क्योंकि उन्हें मालूम है कि आज हाथी खरीदना जितना आसान है उसे पालना उतना ही मुश्किल काम है .जब घोड़े करोड़ों में बिक रहे हों तो गधों का रेट भी लाखों में तो है ही .भिखमंगे रोते रहें महंगाई का रोना .इनके मुकद्दर में ही दलिद्दर लिखा है तो कोई कहाँ से ले आएगा  इनके लिए अच्छे दिन ?
# शक्तिनगर, चन्दौसी, संभल 244412
मोबाइल 8218636741


No comments:

Post a Comment