Friday, December 18, 2015

धर्म ,राजनीति और बेरोजगारी

# मूलचन्द्र गौतम
भारत में रात दिन निरक्षरता और बेरोजगारी के आंकड़ों को खंगालते देखकर मुझे उनकी मूढ़ता पर बड़ा क्रोध आता है .जहाँ कंकर कंकर में शंकर का वास हो और गली गली नेता हों वहाँ ये शनीचरी बुराइयाँ टिक नहीं सकतीं क्योंकि नंगे से सूर्यपुत्र शनीचर भी घबराता है और नंगी औरतों से तो उसकी रूह फना हो जाती है .इसीलिए पिछले दिनों शनी शिंगनापुर में एक गरीबनी ने शनी पर तेल चढ़ा दिया तो शनी ने तो कुछ नहीं कहा लेकिन उसके भक्तों ने बबाल खड़ा कर दिया .
दरअसल सारे बबाल ये भक्त ही खड़े करते हैं ,खुदा ,ईश्वर गॉड कुछ नहीं करते क्योंकि सवाल भी भक्तों के धंधे का है और जहाँ शनी वहाँ मनी .आजकल शनी का शेयर लक्ष्मीजी से ऊपर चल रहा है .आप घर आई लक्ष्मीजी को इग्नोर कर सकते हैं शनी को नहीं .मुहल्ले में जरा सी आवाज आते ही बच्चे चिल्लाने लगते हैं –मम्मी शनी भैया आ गये .शनी न हुए उनका ढाई और साढ़े सात किलो का हथौड़े वाला हाथ हो गया जो आपके सिर पर पड़ा और आप ढेर .
शनी के इस प्रताप ने देश के तमाम धार्मिक और अधर्मी –विधर्मी बेरोजगारों की समस्या एकबारगी हल कर दी है . शनिवार के दिन मुंह अँधेरे एक लोहे के कटोरे या तसले में सरसों का काला तेल या जला हुआ डीजल मोबिल भरकर केवल लोहे की एक पत्ती किसी भीड़ भाड़ वाले इलाके में रख दीजिये .शाम के झुटपुटे में आराम से एक मोटी रकम अपनी जेब के हवाले करिये .शनी के इसी प्रताप से अब हर दिन शनिवार होने लगा है .बैंकों तक ने शनी की इस महिमा को देखते हुए अब दूसरे और चौथे शनिवार को कर्मचारियों की छुट्टी कर दी है .केंद्र सरकार के दफ्तर तो किसी भी शनिवार को नहीं खुलते .सिर्फ आयकर कार्यालय  मार्च के  आखिरी शनिवार आयकरदाताओं की वजह से खोलना पड़ता है .
यही महिमा देश में तैतीस करोड़ देवताओं की है कि आप जंगल में भी मंगल मना सकते हैं और भूखे तो मर ही नहीं सकते .कंद मूल फल जिंदाबाद .कभी भी मूंड मुड़ाकर सन्यासी होने से आपको कोई रोक नहीं सकता .फिर पुलिसवालों की तरह  हर ट्रेन और सरकारी सेवा का आप मुफ्त सेवन कर सकते हैं .चाहे जिसे डरा धमका सकते हैं . आते जातों से राजी कुराजी पैसा टका छीन सकते हैं .
कमोबेश यही हाल राजनीति का है .बस आपमें  सत्ताधारी दल का कार्यकर्ता या स्वयंसेवक बनने की योग्यता होनी चाहिए .देश में हर समय कहीं न कहीं चुनाव होते रहते हैं ,रैली होती रहती हैं .इनमें रोजगार के अपार अवसर हैं .इतने पर भी आप बेरोजगार हैं तो आपकी किस्मत ही फूटी है .
# शक्तिनगर, चन्दौसी, संभल 244412
मोबाइल 8218636741



No comments:

Post a Comment